मेरे ब्लॉग 'धरोहर' पर ताजा प्रविष्टियाँ

LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

Wednesday, January 28, 2009

विसंगतियों के बीच गांधीजी

पिछले दिनों कुछ ब्लौग्स पर गांधीजी के व्यक्तित्व की तथाकथित विसंगतियों पर काफी चर्चा की गई। गांधीजी का मानना था कि " मूर्खतापूर्ण सुसंगति छोटे दिमागों का हौआ है।"

उन्होंने कहा था - " मैं इस बात की कतई परवाह नहीं करता कि मैं सुसंगत दिखाई दूँ। ... मुझे सिर्फ़ इस बात से सरोकार है कि मैं अपने ईश्वर, अर्थात् सत्य, द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले आदेशों का पालन करने के लिए तत्पर रहूँ।"

अपनी असंगतियों पर दुविधा होने की स्थिति में उनका सुझाव था कि -" यदि किसी को मेरी लिखी किन्ही दो बातों में असंगति दिखाई दे, और फ़िर भी उसे मेरी विवेकशीलता में विश्वास हो, तो उसे उसी विषय पर मेरी बाद की तारीख में लिखी बात को मानना चाहिए।"

ऐसे प्रयोगधर्मी की सोच को स्वीकार करना सहज नहीं मगर उसे समझने की कोशिश तो की ही जा सकती है।

2 comments:

  1. मूर्ख है अभिषेक अंकल सब लोग .गांधी जी को समझने के लिए उनके जैसा होना पड़ेगा .एक अंकल सुबह कह रहे थे ब्लॉग पे के हमें उन औरतो का भी शुक्र गुजार होना चाहिए जिन्होंने गांधी जी के साथ इन प्रयोग में हिस्सा लिया उनका आज़ादी में योगदान कोई समझ नही पाया .हमारी उम्र तो अभी छोटी है अभी नही समझे .जब बड़े हो जायेंगे तब शायद समझ आए .

    ReplyDelete
  2. मैं इस बात की कतई परवाह नहीं करता कि मैं सुसंगत दिखाई दूँ। ... मुझे सिर्फ़ इस बात से सरोकार है कि मैं अपने ईश्वर, अर्थात् सत्य, द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले आदेशों का पालन करने के लिए तत्पर रहूँ।"

    this statement is a landmark for every common man.

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...